UPTET Practice Paper 2026: Here in this post you can practice with a quiz of 150 MCQs Practice set 1 (Child Development and pedagogy 30 MCQs, Hindi 30 MCQs, Sanskrit 30 MCQs, Social Science 60 MCQs) . It’ll be helpful to understand your basic knowledge and practice. इस पोस्ट में ₹150 प्रश्न दिए गए हैं जिनसे आप यूपीटीईटी/ CTET /STET जैसे एग्जाम्स की तैयारी कर सकते हैं आशा है यह प्रश्न आपके आगामी UPTET/CTET परीक्षा के लिए मददगार होंगे, यदि पोस्ट पसंद आए तो इससे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें-
Table of Contents
How to attempt this practice set:
इस प्रैक्टिस सेट को कैसे हल करें – नीचे आपको 150 प्रश्न प्रदर्शित होंगे जिन्हे आपको पढ़ना है और तय समयसीमा में रेडियो बटन पर क्लिक कर अंत में Submit बटन पर क्लिक करना है | सबमिट करने के बाद आपको आपका स्कोर दिखेगा और साथ ही प्रश्नो के उत्तर व्याख्या सहित प्रदर्शित होंगे
UPTET Practice Paper 2026 : Test your knowledge with 150 MCQs
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र – TET अभ्यास प्रश्नोत्तरी

Some Affiliated Books and their links
UPTET and CTET Exam Preparation books : Child Development and Pedagogy for Paper I & II

Link to Buy : https://amzn.to/4ngUyaj

Link to Buy : https://amzn.to/4nLYO1E

Link to Buy : https://amzn.to/4ngUyaj

Link to Buy : https://amzn.to/46Qfr6v
संस्कृत के 100 महत्वपूर्ण One लाइनर प्रश्न
📘 संस्कृत के महत्वपूर्ण वन-लाइनर प्रश्न और उत्तर
- प्रश्न: ‘रामायण’ के लेखक कौन हैं?
उत्तर: वाल्मीकि - प्रश्न: ‘महाभारत’ के लेखक कौन हैं?
उत्तर: व्यास - प्रश्न: ‘गीता’ का संवाद किसके बीच हुआ है?
उत्तर: कृष्ण और अर्जुन के बीच - प्रश्न: ‘सप्तपदी’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: सात कदम - प्रश्न: ‘अहिंसा’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: हिंसा से दूर रहना - प्रश्न: ‘धर्म’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: नैतिकता और कर्तव्य - प्रश्न: ‘नमस्ते’ का संस्कृत में क्या अर्थ है?
उत्तर: आपको नमन है - प्रश्न: ‘वेद’ शब्द का अर्थ क्या है?
उत्तर: ज्ञान - प्रश्न: ‘आचार्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: शिक्षक - प्रश्न: ‘शिक्षा’ का संस्कृत में क्या अर्थ है?
उत्तर: ज्ञान की प्राप्ति - प्रश्न: ‘शिष्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: विद्यार्थी - प्रश्न: ‘गुरु’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: शिक्षक - प्रश्न: ‘विद्या’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: ज्ञान - प्रश्न: ‘साहित्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: साहित्य - प्रश्न: ‘संस्कृत’ शब्द का अर्थ क्या है?
उत्तर: शुद्ध - प्रश्न: ‘काव्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: कविता - प्रश्न: ‘गीत’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: गाना - प्रश्न: ‘नाटक’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: नाटक - प्रश्न: ‘निबंध’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: निबंध - प्रश्न: ‘काव्यशास्त्र’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: काव्य का शास्त्र - प्रश्न: ‘व्याकरण’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: भाषा का विज्ञान - प्रश्न: ‘शब्द’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: ध्वनि - प्रश्न: ‘वर्ण’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: ध्वनि - प्रश्न: ‘स्वर’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: स्वर - प्रश्न: ‘व्यंजन’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: व्यंजन - प्रश्न: ‘संधि’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: दो ध्वनियों का मिलन - प्रश्न: ‘समास’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: शब्दों का संयोग - प्रश्न: ‘वचन’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: वचन - प्रश्न: ‘लिंग’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: लिंग - प्रश्न: ‘काल’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: काल - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: सर्वनाम - प्रश्न: ‘विशेषण’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: विशेषण - प्रश्न: ‘विशेष्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: विशेष्य - प्रश्न: ‘संधि’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: राम + अयन = रामायण - प्रश्न: ‘समास’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: राजपुत्र - प्रश्न: ‘वचन’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: रामः, रामेण, रामेणि - प्रश्न: ‘लिंग’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: रामः (पुंलिंग), सीता (स्त्रीलिंग) - प्रश्न: ‘काल’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: भविष्यत्काल - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: तत्, सः, सा - प्रश्न: ‘विशेषण’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: सुन्दर, तेजस्वी - प्रश्न: ‘विशेष्य’ का उदाहरण क्या है?
उत्तर: पुस्तक, बालक - प्रश्न: ‘संधि’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: तीन - प्रश्न: ‘समास’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: चार - प्रश्न: ‘वचन’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: तीन - प्रश्न: ‘लिंग’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: दो - प्रश्न: ‘काल’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: तीन - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: दस - प्रश्न: ‘विशेषण’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: दो - प्रश्न: ‘विशेष्य’ के कितने प्रकार होते हैं?
उत्तर: दो - प्रश्न: ‘संधि’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: राम + अयन = रामायण - प्रश्न: ‘समास’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: राजपुत्र - प्रश्न: ‘वचन’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: रामः, रामेण, रामेणि - प्रश्न: ‘लिंग’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: स्त्रीलिंग, पुर्लिंग, नपुसकलिंग जैसे चिड़िया, भालू, वह
- प्रश्न: ‘काल’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: भूतकाल, वर्तमानकाल, भविष्यत्काल - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: अहम्, त्वम्, सः, सा, तत् - प्रश्न: ‘विशेषण’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: सुन्दर, बलवान, धीमस - प्रश्न: ‘विशेष्य’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: बालक, पुस्तक, फल - प्रश्न: ‘धातु’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: क्रिया का मूल - प्रश्न: ‘संधि-विच्छेद’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: दो शब्दों को अलग करना - प्रश्न: ‘कृदंत’ क्या होता है?
उत्तर: क्रिया से बना शब्द - प्रश्न: ‘तद्धित’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: प्रत्यय से बनना - प्रश्न: ‘समास’ के प्रकार कौन-कौन से हैं?
उत्तर: द्वंद्व, तत्पुरुष, कर्मधारय, बहुव्रीहि - प्रश्न: ‘संधि’ के प्रकार कौन-कौन से हैं?
उत्तर: स्वर-संधि, व्यंजन-संधि, विसर्ग-संधि - प्रश्न: ‘वचन’ के प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: एकवचन, द्विवचन, बहुवचन - प्रश्न: ‘लिंग’ के प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: पुल्लिंग, स्त्रीलिंग, नपुंसकलिंग - प्रश्न: ‘काल’ के प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: भूतकाल, वर्तमानकाल, भविष्यत्काल - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ के प्रकार कितने हैं?
उत्तर: कर्ता, कर्म, सम्बंध, प्रश्नवाचक, अनिश्चयवाचक, सम्बन्धवाचक, पुनरुक्तिवाचक, विभक्तिवाचक, निश्चयवाचक, भाववाचक - प्रश्न: ‘धातु’ से कितने रूप बनते हैं?
उत्तर: अनेक रूप - प्रश्न: ‘कृदंत’ किससे बनता है?
उत्तर: धातु से - प्रश्न: ‘तद्धित’ किससे बनता है?
उत्तर: शब्द से - प्रश्न: ‘अलंकार’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: शब्दों की शोभा - प्रश्न: ‘उपमा अलंकार’ क्या है?
उत्तर: समानता दिखाना - प्रश्न: ‘रूपक अलंकार’ क्या है?
उत्तर: रूपक या प्रतीक का प्रयोग - प्रश्न: ‘अनुप्रास अलंकार’ क्या है?
उत्तर: शब्दों में समान ध्वनि - प्रश्न: ‘यमक अलंकार’ क्या है?
उत्तर: दोहराव या पुनरुक्ति - प्रश्न: ‘शिक्षाशास्त्र’ क्या है?
उत्तर: शिक्षा के सिद्धांत - प्रश्न: ‘संधि विच्छेद’ का प्रयोग क्यों?
उत्तर: शब्दों को पहचानने के लिए - प्रश्न: ‘धातु’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: पठ्, लिख्, गम् - प्रश्न: ‘कृदंत’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: पाठक, लेखन, गमन - प्रश्न: ‘तद्धित’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: पाठ्य, बालकत्व - प्रश्न: ‘समास’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: राजपुत्र, महादेव - प्रश्न: ‘संधि’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: राम + अयन = रामायण - प्रश्न: ‘लिंग’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: रामः (पुल्लिंग), सीता (स्त्रीलिंग) - प्रश्न: ‘वचन’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: रामः, रामे, रामेणि - प्रश्न: ‘काल’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: भूत, वर्तमान, भविष्य - प्रश्न: ‘सर्वनाम’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: अहम्, त्वम्, सः - प्रश्न: ‘विशेषण’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: सुन्दर, तेजस्वी - प्रश्न: ‘विशेष्य’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: बालक, पुस्तक - प्रश्न: ‘अलंकार’ के उदाहरण क्या हैं?
उत्तर: उपमा, रूपक, अनुप्रास - प्रश्न: ‘काव्य’ के प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: वीरकाव्य, श्रृंगारकाव्य, भक्तिकाव्य, हास्यकाव्य - प्रश्न: ‘रामायण’ में किताव भाग हैं?
उत्तर: 7 - प्रश्न: ‘महाभारत’ में किताव भाग हैं?
उत्तर: 18 - प्रश्न: ‘गीता’ कितने अध्यायों में विभाजित है?
उत्तर: 18 - प्रश्न: ‘नाटक’ के प्रकार कौन से हैं?
उत्तर: ट्रेजडी, कॉमेडी, रोमांस - प्रश्न: ‘संस्कृत भाषा’ किस परिवार की भाषा है?
उत्तर: इंडो-आर्यन - प्रश्न: ‘साहित्य’ किसे कहते हैं?
उत्तर: सुंदर रचना - प्रश्न: ‘अहिंसा’ का संस्कृत में क्या अर्थ है?
उत्तर: हिंसा का परित्याग - प्रश्न: ‘धर्म’ का संस्कृत में क्या अर्थ है?
उत्तर: नैतिक कर्तव्य - प्रश्न: ‘शिष्य’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: विद्यार्थी - प्रश्न: ‘गुरु’ का अर्थ क्या है?
उत्तर: शिक्षक
Child Development Basics
- Q: बाल विकास क्या है? (What is child development?)
A: शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक वृद्धि की प्रक्रिया (Process of physical, cognitive, emotional & social growth). - Q: बाल मनोविज्ञान के जनक कौन हैं? (Father of Child Psychology?)
A: जीन पियाजे (Jean Piaget). - Q: विकास एक ______ प्रक्रिया है। (Development is a ______ process.)
A: सतत (Continuous). - Q: वंशानुक्रम की इकाई क्या है? (Unit of heredity?)
A: जीन (Gene). - Q: ग्रोथ (Growth) का संबंध किससे है? (Growth refers to?)
A: शारीरिक परिवर्तन (Physical changes). - Q: विकास (Development) का संबंध किससे है? (Development refers to?)
A: व्यक्तित्व व क्षमताओं में बदलाव (Overall personality & ability changes). - Q: विकास को कौन प्रभावित करता है – वंशानुक्रम या पर्यावरण? (Which influences development more – heredity or environment?)
A: दोनों (Both interactively). - Q: भाषा विकास की संवेदनशील अवस्था कौन-सी है? (Sensitive period of language development?)
A: 2–6 वर्ष (2–6 years). - Q: संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत किसने दिया? (Cognitive development theory by?)
A: जीन पियाजे (Jean Piaget). - Q: समाज-सांस्कृतिक सिद्धांत किसने दिया? (Socio-cultural theory by?)
A: लेव व्यगोत्स्की (Lev Vygotsky).
Piaget’s Cognitive Development
- Q: संवेदी-गतिज अवस्था की आयु? (Sensorimotor stage age?)
A: 0–2 वर्ष (0–2 years). - Q: पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था की आयु? (Preoperational stage age?)
A: 2–7 वर्ष (2–7 years). - Q: ठोस संक्रियात्मक अवस्था की आयु? (Concrete operational stage age?)
A: 7–11 वर्ष (7–11 years). - Q: औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था की आयु? (Formal operational stage age?)
A: 11+ वर्ष (11+ years). - Q: वस्तु स्थायित्व (Object permanence) कब विकसित होता है?
A: संवेदी-गतिज अवस्था (Sensorimotor). - Q: अहंकेन्द्रिता (Egocentrism) किस अवस्था में होती है?
A: पूर्व-संक्रियात्मक (Preoperational). - Q: तार्किक सोच कब शुरू होती है? (Logical thinking begins in?)
A: ठोस संक्रियात्मक (Concrete operational). - Q: अमूर्त सोच (Abstract thinking) किस अवस्था में?
A: औपचारिक संक्रियात्मक (Formal operational). - Q: संरक्षण की संकल्पना (Conservation) कब आती है?
A: ठोस संक्रियात्मक अवस्था (Concrete operational). - Q: प्रतीकात्मक खेल (Symbolic play) किस अवस्था में?
A: पूर्व-संक्रियात्मक (Preoperational).
Vygotsky’s Theory
- Q: व्यगोत्स्की ने सीखने में किस पर जोर दिया? (Vygotsky emphasized ______ in learning)
A: सामाजिक अंतःक्रिया (Social interaction). - Q: ZPD का पूरा नाम?
A: Zone of Proximal Development. - Q: ZPD पार करने में क्या मदद करता है?
A: सहारा (Scaffolding). - Q: व्यगोत्स्की के अनुसार भाषा क्या है?
A: सोच और सीखने का साधन (Tool of thought & learning). - Q: निजी भाषण (Private speech) किसके लिए उपयोगी है?
A: आत्म-नियमन (Self-regulation).
Kohlberg’s Moral Development
- Q: नैतिक विकास के चरण किसने दिए? (Stages of moral development by?)
A: लॉरेन्स कोलबर्ग (Lawrence Kohlberg). - Q: पूर्व-परंपरागत नैतिकता की आयु? (Pre-conventional morality age?)
A: 4–10 वर्ष. - Q: परंपरागत नैतिकता की आयु? (Conventional morality age?)
A: 10–13 वर्ष. - Q: उत्तर-परंपरागत नैतिकता की आयु? (Post-conventional morality age?)
A: किशोरावस्था और आगे (Adolescence & beyond). - Q: दंड से बचने हेतु आज्ञापालन किस अवस्था में?
A: पूर्व-परंपरागत (Pre-conventional).
Download PDF Notes of One liner Questions answer of Child Development and Pedagogy: